FRUIT BENEFITS

Anaar ke Fayde / Benefits Of Pomegranate / अनार के फ़ायदे

अनार (Pomegranate) के गुणकारी फायदे।

अनार (Pomegranate) एक ऐसा फल है जिससे कई रोगों का उपचार होता है। यदि आप प्रतिदिन 4-5 से अनार का सेवन करते है तो आप ताउम्र स्वस्थ्य रहेंगे। अनार हमारे शरीर ( Body ) के अंगो को चुस्त और तंदरुस्त (Healthy ) बनाता है। वैसे तो सभी फल (Fruits) गुणकारी है। किन्तु अनार का रस कई रोगों में लाभकारी होता है।

रक्त बढ़ाने में अनार हैं लाभप्रद

 

अनार का सबसे अधिक फायदा रक्त का स्तर बढ़ाने में होता है। जब कभी आप के शरीर में खून की कमी होती है तो डॉक्टर (Doctor) सबसे पहले अनार कहने के लिए कहता है। अनार (Pomegranate) के बीज शरीर (Body) के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे रक्त (Blood) में बहुलता आती है। एनीमिया के मरीज (Anemia’s patient) को अनार खाना चाहिए।

 

अनार (Pomegranate) रक्त (Blood) के शुगर लेवल को नियंत्रित करता है

 

अनार (Pomegranate) रक्त के शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। अनार के रस में प्रचुर मात्रा में फ्रूक्टोस पाया जाता है जो रक्त (Blood) में मौजूद शुगर के लेवल को बढ़ने नही देता है। डॉक्टर मधुमेह के रोगियों को अन्य फल को नही खाने सलाह देता है। किन्तु अनार एक ऐसा फल है। जिसके लिए डॉक्टर भी सलाह देता है।

 

अनार का रस रक्त दबाव में सहायक सिद्ध

 

अनार के रस में रक्त स्तर बढ़ाने के लिए पर्याप्त खनिज होता है। ज रक्त के दबाव को बनाये रखता है। अनार दिल के मरीज के लिए रामबाण का काम करता है। अनार के सेवन से रक्त में थक्का नही जमता है। यह रक्त (Blood) को गाढ़ा नही होने देता है।

 

अनार के सेवन से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं

 

अनार में जीवाणु और विष्णु से लड़ने के लिए विशेष गुण पाया जाता है। जिससे इम्युनिटी में बहुलता आती है। मुह में पाये जाने वाले रोगाणुओं जिससे केविटी बढ़ती है। अनार (Pomegranate) के सेवन से केविटी से छुटकारा पाया जा सकता है। अनार दुनिया में एकलौता ऐसा फल है जो एच. आई वी संक्रमण को रोकता है।

 

गर्भवती महिलाओं (Pregnant women) के लिए अनार लाभकारी

 

Pregnant women के लिए अनार बहुत लाभकारी फल है। अनार (Pomegranate) में विटामिन (Vitamins) और मिनरल (Mineral ) के साथ फ्लोरिक एसिड (Fluoric acid ) पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। जोकि गर्भवती महिलाओं (Pregnant women) के लिए सहायक सिद्ध (Proven) होती है। इससे भ्रूण को भी भोजन प्राप्त होता है। अनार में पोटेशियम (Potassium) होता है जिससे गर्भवती महिलाओं (Pregnant women) में होने वाले पैर के दर्द में राहत मिलती है। यदि गर्भवती महिला (Pregnant woman) अनार अथवा अनार के रस का नियमित सेवन करती है तो प्री-मेच्योर डिलीवरी का खतरा (The risk of delivery ) कम हो जाता है तथा बच्चे का वजन भी सामान्य रहता है।

 

अनार (Pomegranate) का रस कैंसर के खतरे से बचाता है

 

अनार (Pomegranate) के सेवन से शरीर (Body) में उपस्थित विषैले पदार्थ का नाश होता है तथा कैंसर (Cancer) जैसी घातक बीमारी के सक्रमण को रोकता है। यह वबस को मजबूत करता है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी आक्सिडेंट(Anti-oxidant) होता है जो शरीर(Body) में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसलिए रोजाना अनार के सेवन से कैंसर (Cancer) जैसी बड़ी से बड़ी बीमारी से निजात पाया जा सकता है।

 

अनार (Pomegranate) हड्डी के रोगों (Bone diseases ) में फायदेमंद हैं

 

डॉक्टर हड्डी रोग (Bone diseases) से ग्रसित रोगी को अनार खाने की सलाह देता है। यह कार्टिलेज (Cartilage ) को रोकने में सहायक सिद्ध होती है। अनार (Pomegranate) के नियमित सेवन से हड्डी रोग में राहत मिलती है। अनार दिमागी बुखार (Mind Fever) अल्जेरिया के मरीज के लिए लाभकारी है।

अनार में एंटी एजिंग (Anti-Aging) तत्व की बहुलता

 

अनार (Pomegranate) में अनित एजिंग तत्व मौजूद होता है जो त्वचा के लिए बहुत हितकारी होता है। अनार के सेवन से चेहरे पर झुर्री नजर नहीं आती है। अनार (Pomegranate) के नियमित सेवन से चेहरे के दाग, डार्क सर्किल (Dark circle) भी मिट जाता है। अनार (Pomegranate) सुखी त्वचा में अंतरिम नमी देता है। जिससे चेहरे में कांतिमय निखार (Beauty) आता है।

Related posts

केले के छिलके के हैरान कर देने वाले फायदे

admin

केला खाने के हैं 35 के फायदे, kele khaane ke faiyede

admin

Leave a Comment

ilm-e-tib - health is wealth
In this New Portal you will get a basic knowledge about medical nutrition, fruits, vegetables, spices, natural remedies and nutrients, its advantages and disadvantages, and treatment in English, Hindi. Such as Benefits and treatment of household prescription, Knowledge and treatment of the Ayurveda, method of treatment therapy, Grandmother's Nuskha, Natural Remedies & medical news.